What is Web Hosting In Hindi

What is Web Hosting In Hindi

What is Web Hosting In Hindi

यदि आप एक नई वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको यह जानने की जरूरत है कि वेब होस्टिंग क्या है (What is Web Hosting In Hindi)

वेब होस्टिंग आपको अपनी वेबसाइट और वेब एप्लिकेशन ऑनलाइन प्रकाशित करने की अनुमति देता है। आप मूल रूप से अपनी वेबसाइट के लिए आवश्यक सभी फ़ाइलों को स्टोर करने के लिए सर्वर पर स्थान किराए पर लेते हैं।

सर्वर भौतिक कंप्यूटर हैं जो बिना किसी रुकावट के लगातार चलते हैं। यह आपकी वेबसाइट को किसी भी व्यक्ति के लिए हर समय सुलभ होने की अनुमति देता है।

आपका वेब होस्ट सर्वर को आसानी से चलाने के लिए ज़िम्मेदार है, इसे दुर्भावनापूर्ण हमलों से बचाता है, साथ ही साथ आपकी सामग्री (टेक्स्ट, छवियां इत्यादि) को स्थानांतरित करने के लिए – सर्वर से अपने ब्राउज़र तक।

आपको एक वेब होस्टिंग कंपनी चुननी होगी जो आपको एक नई साइट शुरू करने पर आपको आवश्यक सर्वर स्थान प्रदान करेगी। आपकी फ़ाइलें, संपत्तियां, साथ ही डेटाबेस, आपके वेब होस्ट द्वारा सर्वर पर संग्रहीत हैं।

आपका होस्ट एक अनुरोध को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी फ़ाइलों को स्थानांतरित करता है जब कोई ब्राउज़र के पता बार में आपके डोमेन URL में प्रवेश करता है।

आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छी होस्टिंग योजना का चयन करने की आवश्यकता है। यह एक घर किराए पर लेने के समान तरीके से काम करता है: सर्वर को ऑपरेटिंग रखने के लिए आपको नियमित आधार पर किराया देना होगा।

होस्टिंगर योजनाएं आपके संतुष्टि की जोखिम में कमी की योजना 30-दिवसीय गारंटी के साथ आती हैं कि आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि हमारी सेवा आपकी अपेक्षाओं को पूरा करती है या नहीं।

यदि आपकी वेबसाइट यातायात में बढ़ रही है या आपको अधिक सर्वर स्थान की आवश्यकता है तो आप हमारी अधिक महंगी योजनाओं में से एक में अपग्रेड कर सकते हैं।

अपनी साइट का प्रबंधन करने के लिए, आपको किसी भी प्रोग्रामिंग कौशल को जानने की आवश्यकता नहीं है। आप सर्वर पर एचटीएमएल फाइलें और अन्य फाइल अपलोड कर सकते हैं। आप अपने डेटाबेस तक पहुंच सकते हैं और अपनी साइट के बैकअप बना सकते हैं।

यद्यपि सीपीनल प्लेटफ़ॉर्म का व्यापक रूप से वेब-होस्टिंग कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है, लेकिन यह शुरुआती लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो जल्दी से अपनी साइट को जल्दी से प्राप्त करना चाहते हैं।

हमने अपने ग्राहकों के लिए एक अनुकूलित नियंत्रण कक्ष बनाने का फैसला किया – सीपीनल।

वेब होस्टिंग के फायदे क्या हैं?(What are the benefits of web hosting?)

व्यवसाय के लिए पेशेवर वेब होस्टिंग के लाभ। ऑनलाइन व्यवसायों के लिए पेशेवर वेब होस्टिंग आवश्यक है। इससे उनकी सेवाओं का प्रबंधन करना आसान हो जाएगा।

वेब होस्टिंग प्लेटफॉर्म आपके व्यवसाय की दक्षता में सुधार करने में महत्वपूर्ण हो सकते हैं। कंपनी का कार्य और स्थिति। यह आत्मविश्वास और महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है।

वेब होस्टिंग की लागत क्या है?(How much does web hosting cost?)

औसत लागत: मूल वेब होस्टिंग $ 2.99 / माह के रूप में कम के लिए हो सकता है। Google और याहू छोटे व्यवसाय मुक्त वेबसाइटों की पेशकश करते हैं। बुनियादी व्यापारी योजनाओं की औसत लागत लगभग $ 10- $ 40 प्रति माह है।

वेब होस्टिंग के प्रकार(Types of Web Hosting)

कई वेब होस्ट अपने ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के होस्टिंग विकल्प प्रदान करते हैं। ये सबसे अनुरोधित विकल्प हैं:

  • Shared hosting
  • VPS hosting
  • Cloud hosting
  • WordPress hosting
  • Dedicated hosting

छोटे से शुरू करना सबसे अच्छा है, और फिर अधिक उन्नत योजनाओं में अपग्रेड करें जब आपके पास अधिक आगंतुक हों। हम किसी भी मामले में उनमें से प्रत्येक के बारे में अधिक जानकारी में जाएंगे

What is Web Hosting In Hindi

What is Web Hosting In Hindi

1. Shared hosting

एक साझा होस्टिंग (Shared hosting) व्यवस्था यह है कि एक ही सर्वर पर कई वेबसाइटों की मेजबानी की जाती है।

आपको अपनी मासिक होस्टिंग शुल्क के बदले में संसाधनों की एक निश्चित राशि प्राप्त होगी। इस संसाधन को सर्वर पर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा किया जा सकता है।

सबसे सस्ता प्रकार साझा होस्टिंग है। फ्लैट-साझाकरण के समान लेकिन साझा होस्टिंग के साथ, आप सुविधाओं को दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।

साझा होस्टिंग छोटे व्यवसायों, व्यक्तिगत ब्लॉग, संबद्ध साइटों, प्रारंभिक विकास स्टार्टअप, और अन्य प्रकार की वेबसाइटों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

कई साझा होस्टिंग योजनाओं में ऐड-ऑन सेवाएं शामिल हैं जैसे कि:

  1. Free domain name
  2. Free SSL certificate
  3. Integrated website builder
  4. Security and anti-malware scans
  5. User-friendly control panel (cPanel)

हालांकि, साझा होस्टिंग में दूसरों को आपके होस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करने की अनुमति देने का नुकसान होता है। यदि आपका पड़ोसी वायरल है, तो आपको कई साझा संसाधन नहीं मिल सकते हैं।

इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी वेबसाइट का प्रदर्शन और गति गिर जाएगी।

यातायात में अचानक स्पाइक्स की स्थिति में साझा संसाधनों को पुनर्विचार करने के लिए वेब होस्ट के लिए यह दुर्लभ है। यह याद रखने लायक है।

Notic: Shared होस्टिंग उन वेबसाइटों के लिए एक उपयोग में आसान, शुरुआती-अनुकूल विकल्प है जो प्रति माह 30,000 से कम यात्राओं को प्राप्त करते हैं।

Pros

  • $ 1 / मो से शुरू होने वाली वहनीय योजना
  • किसी भी तकनीकी विशेषज्ञता के लिए आवश्यक नहीं है
  • मूल वेबसाइट प्रबंधन विशेषताएं जो बॉक्स से बाहर हैं
  • सर्वर पर्यावरण पूर्व-कॉन्फ़िगर किया गया
  • सर्वर प्रशासन और रखरखाव प्रबंधित

Cons

  • कुछ प्रोग्रामिंग भाषाओं या वातावरण के लिए समर्थन, जैसे और PHP, अक्सर सीमित होता है।
  • बैंडविड्थ सीमा – यदि आप एक निश्चित यातायात सीमा पर जाते हैं तो आपसे अधिक शुल्क लिया जाएगा।
  • भंडारण स्थान सीमित है या उन्नयन महंगे हैं
  • आपकी वेबसाइट की उपलब्धता अन्य साइटों पर यातायात स्पाइक्स से प्रभावित हो सकती है।

2. Virtual Private Server (VPS) Hosting

एक साझा होस्टिंग योजना के बाद, वर्चुअल प्राइवेट होस्टिंग एक महान “अपग्रेड” हो सकता है। आप अभी भी भौतिक सर्वर स्थान साझा करते हैं, लेकिन आप इसे अन्य वेबसाइट मालिकों के साथ साझा नहीं कर रहे हैं।

आपकी वेबसाइट अभी भी आपकी आभासी “वास्तविक संपत्ति” पर होस्ट की गई है।इस प्रकार के होस्टिंग में दो कीवर्ड हैं:

Private: आपके पास अपने निजी होस्टिंग संसाधनों (रैम और सीपीयू) तक पहुंच है जिसे आप किसी और के साथ साझा नहीं करते हैं।

Virtual: Your सर्वर एक भौतिक मशीन नहीं है। यह एक वर्चुअल मशीन (एक विभाजन टुकड़ा) है जिसे आपने एक सर्वर पर सेट किया है जो अन्य वीएम होस्ट करता है।

वीपीएस होस्टिंग बहु मंजिला इमारतों में एक फ्लैट किराए पर लेना है। जबकि आप अपने किराये के भीतर जो कुछ भी चाहते हैं, कर सकते हैं, आप इमारत में कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं।

एक वीपीएस आपको किसी भी सॉफ्टवेयर और किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा को चलाने की अनुमति देता है (न केवल वर्डप्रेस के लिए PHP)। आपको अधिक भंडारण और बैंडविड्थ भी मिलती है। इसका मतलब है कि आप अधिक वेबसाइट यातायात को संभाल सकते हैं।

वीपीएस होस्टों में सीमित लचीलापन है। यातायात में अप्रत्याशित स्पाइक को संभालने के लिए वीपीएस होस्ट अस्थायी रूप से आपकी डिस्क स्पेस या बैंडविड्थ को बढ़ा सकते हैं।

अधिकांश वीपीएस होस्ट इस सेवा को लगातार पेश नहीं करेंगे क्योंकि पुनर्वितरण अभी भी एक ही सर्वर पर होस्ट की गई अन्य वेबसाइटों को प्रभावित कर सकता है।

Notic: VPS होस्टिंग अधिक लचीलापन और स्केलेबिलिटी प्रदान करता है जो होस्टिंग योजनाओं को साझा करता है। यदि आप एक अप्रबंधित विकल्प चुनते हैं, तो वीपीएस होस्टिंग के लिए अधिक सक्रिय रखरखाव और कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होती है। यह विश्वसनीय, लेकिन सस्ती होस्टिंग की तलाश में उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प है।

Pros

  • सर्वर स्पेस समर्पित
  • स्थिरता और स्केलेबिलिटी
  • सर्वर तक रूट पहुंच
  • आप किसी भी सॉफ्टवेयर को स्थापित कर सकते हैं जिसे आपको चाहिए।
  • यह समर्पित सर्वर की तुलना में अधिक लागत प्रभावी है

Cons

  • सॉफ्टवेयर पैच और सुरक्षा आपकी जिम्मेदारी है
  • आप सर्वर प्रदर्शन ट्यूनिंग और हाउसकीपिंग कार्य भी कर सकते हैं
  • स्थापना / प्रबंधन के लिए तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है
  • नियंत्रण और विन्यास में अभी भी सीमाएं हैं

3. Dedicated Server Hosting

जैसा कि नाम से पता चलता है, dedicated hosting आपको वेब सर्वर पर पूर्ण नियंत्रण देता है। आप पर्यावरण पर पूर्ण नियंत्रण रख सकते हैं, और आप किसी भी “शोर पड़ोसियों” से बच सकते हैं।

यह होस्टिंग विकल्प एक अलग घर में रहने जैसा है। क्योंकि आपके पास व्यवस्थापक और रूट पहुंच है, इसलिए आप अपने क्षेत्र में कुछ भी कर सकते हैं।

उच्च यातायात को संभाला जा सकता है, लेकिन केवल आपकी सर्वर क्षमता में वृद्धि की जा सकती है। हालांकि, अगर सर्वर की अधिकतम क्षमता के लिए उपयोग नहीं किया जा रहा है, तो भी आपको किराये की पूरी लागत पर शुल्क लिया जाएगा।

आप अपने आधार की सुरक्षा और स्वच्छता को बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार हैं।

आपको सर्वर प्रौद्योगिकी में पर्याप्त ज्ञान की आवश्यकता होगी। आप निम्नलिखित के लिए जिम्मेदार होंगे:

  • ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना (उदाहरण के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना (उदा। लिनक्स या विंडोज़)
  • अपने व्यवसाय को चलाने के लिए आवश्यक टूल जोड़ें
  • अपने बुनियादी ढांचे की रक्षा के लिए, एक सुरक्षा परिधि बनाएं।

सबसे महंगा dedicated hosting है। हालांकि, dedicated hosting प्रदाता अधिक वेबसाइट यातायात और अधिक जटिल वेब अनुप्रयोगों को संभालने के लिए अधिक तकनीकी क्षमताओं की पेशकश करते हैं।

वर्डीट्रेडेड होस्टिंग उन वेबसाइटों के लिए सबसे अच्छी है जो परिपक्व हैं और उच्च यातायात हैं। हालांकि, समर्पित होस्टिंग उच्च कीमत के साथ आता है और अधिक तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है।

Pros

  • कॉन्फ़िगरेशन / अनुकूलन जो प्रतिबंधित नहीं है
  • होस्टिंग सर्वर पूर्ण पहुंच नियंत्रण
  • गारंटीकृत संसाधनों तक पहुंच
  • सुरक्षा और गोपनीयता में सुधार हुआ है
  • वेबसाइट प्रदर्शन जो अनुमानित और स्थिर है

Cons

  • मूल्य – यह सबसे महंगा प्रकार वेब होस्टिंग योजना है।
  • प्रबंधन को तकनीकी संसाधनों की आवश्यकता होती है
  • रखरखाव और रखरखाव आवश्यक हैं

 

4. WordPress Hosting

वर्डप्रेस होस्टिंग(wordpress hosting) एक विशेष प्रकार का साझा होस्टिंग है जो विशेष रूप से वर्डप्रेस साइट मालिकों के लिए बनाई गई थी।

आपका सर्वर विशेष रूप से वर्डप्रेस के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, और आपकी साइट सुरक्षा और कैशिंग जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए प्लगइन के साथ पूर्व-स्थापित होती है।

अनुकूलित कॉन्फ़िगरेशन के कारण आपकी साइट तेजी से लोड होती है। वर्डप्रेस होस्टिंग योजनाओं में अक्सर अतिरिक्त वर्डप्रेस-संबंधित फीचर्स जैसे पूर्वनिर्धारित वर्डप्रेस थीम, ड्रैग और ड्रॉप पेज बिल्डर्स, या विशिष्ट डेवलपर टूल शामिल हैं।

Pros

  • उपयोग करने में आसान और शुरुआती लोगों के लिए सस्ती
  • एक क्लिक में वर्डप्रेस की स्थापना
  • वर्डप्रेस साइटें अच्छी तरह से प्रदर्शन करती हैं
  • प्रशिक्षित वर्डप्रेस मुद्दों के लिए समर्थन टीम
  • पूर्व-स्थापित वर्डप्रेस थीम्स और प्लगइन्स

Cons

  • वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए केवल सिफारिश की गई। यदि सर्वर पर एक से अधिक वेबसाइट होस्ट की जाती है तो इससे समस्याएं हो सकती हैं।

5. Cloud Hosting

2021 में, क्लाउड कंप्यूटिंग और क्लाउड होस्टिंग लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं।

क्लाउड टेक्नोलॉजी रैम, स्टोरेज, सुरक्षा और इंटरनेट सहित कंप्यूटिंग संसाधनों की ऑन-डिमांड पहुंच की अनुमति देती है।

आप वितरित सर्वर के बुनियादी ढांचे पर अपने वेब ऐप्स को चलाने के लिए क्लाउड सर्विस प्रदाता (सीएसपी) द्वारा होस्ट किए गए डेटासेंटर के वीपीएस के समान “स्लाइस” किराए पर ले सकते हैं।

एक सर्वर या एक स्थान से स्थान किराए पर लेने के बजाय, आप वितरित संसाधनों तक पहुंच सकते हैं। यह विलंबता को कम करता है और संसाधन उपलब्धता को बढ़ाता है। यदि आपकी वेब सर्वर विक्रेता की साइट पर एक है तो आपकी वेबसाइट प्रभावित नहीं होगी।

क्लाउड-आधारित होस्टिंग अन्य लाभ भी प्रदान करता है:

  • तत्काल स्केलिंग
  • उच्चतर
  • सबसे हालिया हार्डवेयर प्राप्त करें
  • अधिक सुरक्षा
  • मूल्यवर्धित सुविधाओं के साथ क्लाउड सेवाएं

Pros

  • सीमित डाउनटाइम
  • ऑन-डिमांड संसाधनों तक पहुंच
  • कम विलंबता
  • वेतन-प्रति-उपयोग मूल्य निर्धारण
  • स्केलेबिलिटी और अनुकूलन
  • मूल्य वर्धित सेवाओं तक पहुंच
  • संसाधन पूलिंग

Cons

  • सीमित अनुकूलन (सीएसपी और क्लाउड प्रकार पर निर्भर करता है)
  • साझा सुरक्षा जिम्मेदारियां
  • क्लाउड विशेषज्ञता की आवश्यकता है
  • उपनिवेशीय संसाधन उपयोग से उच्च लागत का कारण बन सकता है

Conclusion

स्व-होस्ट की गई वेबसाइटों के लिए वेब होस्टिंग आवश्यक है। आपकी पसंद वेबसाइट यातायात को संभालने और वेब विज़िटर के लिए एक शानदार अनुभव प्रदान करने की आपकी क्षमता को दर्शाती है।

एक होस्टिंग खाता बनाना आसान है।

लेकिन इससे पहले कि आप एक निश्चित वेब होस्टिंग प्रदाता को प्रतिबद्ध हों, सुनिश्चित करें कि आपकी पसंद आपकी वेबसाइट की विकास योजनाओं को अच्छी तरह से मेल खाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *